Tata Harrier EV | ये होगी 500 km की रेंज देने वाली पहली EV कार।

         टाटा मोटर्स एक जानी मानी कंपनी है। जो इंडिया में ही  नहीं लेकिन पूरे वर्ल्ड में  जो अपनी सेफ्टी, डिजाइन और अपनी इवी  व्हीकल के नाम से जानी जाती है।जो हम आज इस ब्लॉग मे Tata Harrier EV के बारे मे बात करेंगे। यह टाटा मोटर्स कंपनी रतन टाटा द्वारा कई बरसों से चली आ रही है जिसमें कई बार उतार चढ़ाव आए लेकिन वह अपने कर्तव्य को पूरा करने की कोशिश में डटी रही।

     टाटा मोटर्स हाल ही में भारत की तीसरी सबसे बड़ी कार  निर्माता कंपनी है। और तो ओर वह अपने कार  के इलेक्ट्रिक मॉडल की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहा है। हाल में देखा जाए तो टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिकल कार  टाटा नेक्सोंन को अपनी कंपनी द्वारा सबसे ज्यादा बेचे जाने वाली कार बनाएं है। जो की एक इवी व्हीकल हे।

Contents

Tata Harrier EV

        हाल ही में जानी मानी वेबसाइट्स द्वारा पता चला है की टाटा कंपनी अपने नए प्रोजेक्ट Tata Harrier EV को लॉन्च करने की तैयारी में है। जो दावा करती है Tata Harrier EV को फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर की रेंज तय करने की क्षमता रखती है। यह Tata Harrier EV का शोकेस ऑटो एक्सपो जो के दिल्ली में है उसके द्वारा किया गया है।

Design :

            Tata Harrier EV के डिजाइन के बारे में बात करें तो उसका लुक डीजल और पेट्रोल हरियर के जैसा ही होने वाला है। इसलिए थोड़ा सा लुक चेंज करने के लिए कंपनी ने इसके फ्रंट मॉडल में नया डिजाइन देने की कोशिश की हे। आगे की तरफ नई डिजाइन वाला कनेक्ट हेडलाइट सिस्टम और फोग लैंप सिस्टम डिजाइन किया गया है और साथ ही साथ इसके नए लुक के लिए ग्रिल पर भी वर्क किया गया है जो बहुत अच्छी बात है। 

            गाड़ी के पीछे की तरफ की बात करें तो वहां पर हमको कनेक्ट एलईडी टेल लैंप सिस्टम देखने को मिल जाता है। गाड़ी के बंपर की बात करें तो फ्रंट के कंपनी द्वारा एक सिल्वर टच देने की कोशिश की गई है जो गाड़ी का लुक बहुत ही बेहतरीन बना देती है।

          ओर देखा जाए तो गाड़ी के एयरोडायनेमिक्स पर भी वर्क किया गया है जिसके एयरोडायनेमिक एलॉय व्हील एस गाड़ी को एक अच्छा रोड परफॉर्मेंस देती है और गाड़ी के डिजाइन में बहुत ही बढ़िया लुक देती है।


Dashboard Design :

         इसके डैशबोर्ड की बात करें तो यहां पर कंपनी द्वारा बहुत ज्यादा तो चेंज नहीं किया गया है लेकिन यहां पर डीजल कर के गैर की जगह पर ऑटोमेटिक कर का गियर लॉक मिल रहा है और अगर सीट की बात की जाए तो लेदर सीट मिलने वाली है।

Tata Harrier EV Features :

           डैशबोर्ड की डिस्प्ले के बारे में बात की जाए यहां पर हमें 12.3 की टच स्क्रीन डिस्प्ले देखने को मिल जाती है साथ ही साथ 10.25 ड्राइवर साइड डिस्प्ले मिल जाती है। यहां पर वायरलेस एंड्रॉयड और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा इसमें उपलब्ध है और तो और वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, sunroof system, कलरफुल एलईडी लाइट डिजाइन, और एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट का फंक्शन मिलता है। और फीचर्स की बात करें तो कूल्ड सीट, जीपीएस सिस्टम, एयर प्यूरीफायर और बेहतरीन क्वालिटी का जबल द्वारा दिया गया साउंड सिस्टम मिल जाता है। गाड़ी का पीछे का डोर जस्टर कंट्रोल से आप खोल सकते हे।

Safety features :

            टाटा मोटर्स अपनी सेफ्टी के बारे में जानी जाती है। टाटा हैरियर अपनी सेफ्टी और मजबूती के लिए अव्वल दर्जे पर है। यहां पर Tata Harrier EV ADAS तकनीक के द्वारा अपनी सेफ्टी सिस्टम के को बढ़ाने के लिए संचालित किया गया है। इसमें एक्सीडेंट के वक्त बचने के लिए सेफ्टी सेंसर, ऑटोमेटिक ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सेंसस और कैमरास लगाए गए हैं। और तो और इसमें ऑटो पायलट मोड और क्रूज कंट्रोल, ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम जैसे कई एडवांस्ड फीचर्स दिए गए हैं जो ड्राइवर को एक बेहतरीन ड्राइविंग फिल देता है।

Battery and Range :

             टाटा मोटर्स कंपनी द्वारा यह खबर दी गई है यह Tata Harrier EV एक सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है जो हाल में टाटा मोटर्स की ईवी व्हीकल टाटा नेक्सोंन जो सिंगल चार्ज पर 465 किलोमीटर की रेंज से भी ज्यादा है। कंपनी द्वारा अपनी बैटरी इंस्टॉल डिजाइन में बड़े चेंज किए हैं जो अपनी बैटरी बैकअप को चेंज करने के लिए बड़ी और छोटी दोनों बैटरी को इंस्टॉल करने की छूट देती है जो काफी रिलायबल है जिससे अपनी मन मुताबिक कर का बैटरी बैकअप चेंज कर सकते हैं।

Tata Harrier EV Price and Launch :

        Tata Harrier EV  के प्राइस के बारे में बात करें तो यह कर अपनी डीजल वेरिएंट के प्राइस से ज्यादा होने वाली है। हाल ही में इसकी अंदाज और कीमत 15.5 लख रुपए से लेकर 27 लाख भारतीय रुपए के बीच में होने वाली है। और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह टाटा द्वारा बनाई गई टाटा हैरियर टीवी इलेक्ट्रिक को कंपनी द्वारा 2024 के अंत में लॉन्च करने की कोशिश की जा रही है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *